News17India

Online Latest Breaking News

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत भारत–नेपाल, उत्तर प्रदेश,बिहार के अधिकारियों के बीच हुई समन्वय बैठक

सिद्धार्थनगर 02 अप्रैल 2024

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत भारत–नेपाल, उत्तर प्रदेश,बिहार के अधिकारियों के बीच हुई समन्वय बैठक

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु भारत–नेपाल और उत्तर प्रदेश–बिहार समन्वय बैठक संपन्न हुई। बैठक में चुनाव और कानून–व्यवस्था से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। सभी पक्षों ने ने निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने हेतु परस्पर सहयोग और समन्वय पर सहमति व्यक्त की।

आज के इस महत्वपूर्ण बैठक में चुनाव से जुड़े संवेदनशील मुद्दों जैसे- अवैध शराब व ड्रग्स की तस्करी, जाली मुद्रा, अवैध हथियार, चेक पोस्ट व बैरियर और अपराधियों को सुरक्षित पनाह मिलने से रोकने हेतु अपनाए जाने वाले उपायों पर चर्चा की गई। बैठक में नेपाल–भारत के सीमावर्ती जिलों रूपन्देही, कपिलवस्तु और नवलपरासी जिलों में शराब की अनाधिकृत बिक्री और वितरण पर कड़ी निगरानी और नियंत्रण का अनुरोध भारतीय पक्ष की ओर से किया गया। साथ ही मतदान खत्म होने के 72 घंटे पूर्व से आवश्यक सेवाओं और अन्य अनुमतिप्राप्त कर्मियों की आवाजाही को छोड़कर भारत–नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा और अंतर-राज्यीय सीमाओं को सील करने पर भी चर्चा हुई।

लोकसभा चुनाव में किसी भी तरह की नशीली दवाओं और नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी, जाली मुद्रा के प्रचलन और नकदी के अवैध प्रवाह/हवाला लेनदेन को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने पर भी सभी पक्षों ने सहमति व्यक्त की। इसके अलावा सिद्धार्थनगर, महराजगंज, पश्चिम चम्पारण, रूपन्देही, कपिलवस्तु एवं नवलपरासी जिलों में वांछित अपराधियों की गिरफ्तारी हेतु संयुक्त प्रयास करने और जरूरी उपायों पर सभी पक्षों ने चर्चा की और इस विषय आवश्यक कदम उठाने पर सहमति व्यक्त की।
भारतीय पक्ष द्वारा लोकसभा चुनाव को देखते हुए रूपन्देही, कपिलवस्तु और नवलपरासी के पुलिस बलों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर व्यापक गश्त और जाँच के लिए सुरक्षा बल की आवाजाही बढ़ाने का अनुरोध किया, जिसपर नेपाली पक्ष ने अपनी सहमति व्यक्त की।

भारत मे होने वाले लोकसभा चुनाव2024 के दृष्टिगत नेपाली पक्ष ने चुनाव को सकुशल और शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने हेतु भारतीय पक्ष के साथ सहयोग और समन्वय स्थापित करने हेतु रूपन्देही, कपिलवस्तु और नवलपरासी जिलों से जिला प्रशासन और पुलिस से नोडल अधिकारी नामित करने पर सहमति व्यक्त की। साथ ही सिद्धार्थनगर, महराजगंज, पश्चिमी चंपारण, रूपनदेही, कपिलवस्तु और नवलपरासी के समकक्ष स्टेशन हाउस अधिकारी / थाना प्रभारी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी संचालन की सुविधा के लिए एक-दूसरे के आधिकारिक संपर्क नंबर का समन्वय और साझा करने पर सहमति व्यक्त की।

आज के इस महत्वपूर्ण बैठक में एडीजी गोरखपुर जोन डॉ के.एस. प्रताप कुमार ने नेपाल प्रशासन के अधिकारियों का स्वागत करते हुए नेपाल प्रशासन द्वारा लगातार मिलने वाले सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थापित चेक पोस्ट पर संयुक्त जांच पर जोर दिया। उन्होंने असामाजिक तत्वों की सूची एवं अन्य आवश्यक जानकारी साझा करने और उनपर त्वरित कार्यवाही करने पर बल दिया ताकि असमाजिक तत्वों पर नियंत्रण किया जा सके। एडीजी गोरखपुर ने थाना स्तर पर सहयोग और समन्वय सुनिश्चित करने हेतु सभी पक्षों को मिलकर कार्य करने के लिए कहा।

जिलाधिकारी अनुनय झा ने नेपाल सरकार के अधिकारियों को बैठक में आने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि आगामी दिनों में भारत में होने वाले लोकसभा चुनावों को सकुशल सम्पन्न कराना जिला प्रशासन की शीर्ष प्राथमिकता है। इसके लिए पूर्व की ही भांति नेपाल सरकार के अधिकारियों से सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने वार्ता में नेपाली पक्ष और बिहार सरकार के प्रतिनिधियों के सहयोग के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।

इससे पूर्व पुलिस अधिक्षक सोमेंद्र मीणा ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से महराजगंज और नेपाल व बिहार के सीमावर्ती जिलों के मध्य आवश्यक सहयोग के महत्वपूर्ण बिंदुओं को प्रस्तुत किया। उन्होंने आगामी चुनावों के मद्देनजर नेपाली अधिकारियों से अनुरोध किया कि सीमावर्ती शराब की दुकानों को कुछ पीछे शिफ्ट करा दिया जाए और उन्हें स्पष्ट निर्देश दे दिया जाए ताकि चुनावों के दौरान भारतीय नागरिकों को शराब की बिक्री बड़ी मात्रा में न की जा सके। उन्होंने चुनावों के मद्देनजर बनने वाले चेकपोस्टों व बैरियरों की सूची नेपाली प्रशासन से साझा करने का आश्वासन देते हुए सीमा पर संयुक्त निगरानी पर जोर दिया ताकि अवांछित लोगों और वस्तुओं की आवाजाही को रोका जा सके।

नेपाल की ओर से सीडीओ रूपनदेही गणेश अर्याल ने डीएम महराजगंज को उनके भव्य आतिथ्य के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए भारतीय पक्ष को सफल और शांतिपूर्ण चुनाव की शुभकामना दी। उन्होंने नेपाल प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया, और इसके लिए रूपनदेही, नवलपरासी और कपिलवस्तु प्रशासन की ओर से समन्वय हेतु नोडल अधिकारी नामित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि शांति और सहयोग दोनो देशों के हित में है और नेपाल प्रशासन अपनी ओर से पूरा सहयोग प्रदान करेगा।

बैठक को डीआईजी गोरखपुर रेंज आनंद कुलकर्णी, डीआईजी एसएसबी अखिलेश्वर सिंह, डीएम पश्चिमी चंपारण दिनेश कुमार राय, एसपी बगहा सुशांत कुमार सरोज, डीएम सिद्धार्थनगर पवन अग्रवाल, एसपी सिद्धार्थनगर सुश्री प्राची सिंह सहित भारत और नेपाल के वरिष्ठ अधिकारियों ने संबोधित किया।

जिलाधिकारी महाराज गंज द्वारा जनपद में आगमन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया और महराजगंज प्रशासन की ओर से सभी अधिकारियों को मोमेंटो भेंट किया।

इससे पूर्व बैठक की शुरुआत दोनो देशों के राष्ट्रगान के साथ हुई। बैठक में नेपाल की ओर से सीडीओ नवलपरासी सुरेश पंथी, सीडीओ कपिलवस्तु विश्व प्रकाश अर्याल, एसपी कपिलवस्तु नवरत्न पौडेल, एसपी रूपनदेही रंजीत सिंह राठौर, एसपी नवलपरासी काजी कुमार आचार्या सहित विभिन्न अधिकारीगण जबकि बिहार की ओर से डीएम पश्चिमी चंपारण दिनेश कुमार राय, एसपी बेतिया श्री डी. अमरकेश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। साथ ही एसएसबी के भी वरिष्ठ अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

लाइव कैलेंडर

April 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  

LIVE FM सुनें