News17India

Online Latest Breaking News

जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में आधार अपडेट के संबंध मे हुई बैठक

सिद्धार्थनगर 28 फरवरी 2023

जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में आधार अपडेट के संबंध मे हुई बैठक

सिद्धार्थनगर। आधार अपडेट के संबंध मे जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद, मुख्य विकास अधिकारी जयेंद्र कुमार की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। बैठक में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा सिद्धार्थनगर में आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके, इसके लिए विशेष आधार कैंपो का आयोजन किया जा रहा है. जैसा की हम जानते है की आधार एक अतिमहत्वपूर्ण दस्तावेज है इसके माध्यम से केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है। इसलिए इसका अपडेटेड होना जरुरी और लाभदायक है. अगर आपका आधार अपडेटेड होता है तो आपको केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है आधार में एक ख़ास फीचर है की आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है विशेष तौर पर अपना पता और मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखे।

इस सन्दर्भ में निवासियों को सलाह दी जाती है की अगर आपका आधार बने हुए 10 साल या उससे अधिक हो गए है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराये. आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण (PoA) और पहचान का प्रमाण (Pol) लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आए और अपना आधार अपडेट
कराये, इसके लिए निर्धारित शुल्क 50 रूपये है. आप अपने पते का प्रमाण (PoA) और पहचान का प्रमाण
https://myaadhaar.uidai.gov.in/ से ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते है जिसके लिए निर्धारित
नजदीकी जानने (Pol) है। अपने का
केंद्र आधार पता शुल्क के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉग इन करें. आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी
प्राप्त कर सकते है । 25 रूपये है.
सिद्धार्थनगर में आधार नामांकन और अपडेट करने हेतु लगभग 198 आधार नामांकन और अपडेट मशीन कार्यरत हैं। इन आधार नामांकन और अपडेट मशीनों ने पिछले एक महीने के दौरान लगभग 11.50 हजार नए आधार नामांकन और लगभग 12.67 हजार आधार अपडेट किए हैं।

उत्तर प्रदेश में इस समय फैमिली आईडी बनाने का प्रोजेक्ट भी चल रहा है जिससे आधार के माध्यम
से बेहतर सुविधाएं निवासियों को दी जा सकेंगी। इस महत्वपूर्ण कार्य में अगर आधार में पहचान के दस्तावेज
(Pol) तथा पते के दस्तावेज (PoA) अपडेटेड हैं तो सर्विसेज डिलीवरी में ज्यादा समन्वय हो पायेगा / ज्यादा
पारदर्शिता आएगी।
अभिभावकों से निवेदन है कि अपने बच्चों का आधार नामांकन जल्द ही कराये अगर आपके बच्चे का
आधार होगा तो उससे उनको सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में बहुत ही आसानी होगी।

इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीके अग्रवाल, मुख्य कोषाधिकारी विनोद कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी विनोद कुमार, उप कृषि निदेशक अरविंद कुमार विश्वकर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुभांगी कुलकर्णी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी एजाजुल हक खान व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

लाइव कैलेंडर

April 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  

LIVE FM सुनें