News17India

Online Latest Breaking News

G-20 शिखर सम्मेलन व ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दृष्टिगत एलडीए ने छह लाख पौधों से गुलजार की लखनऊ शहर की सड़कें

लखनऊ/दिनाँक-09 फरवरी 2023

G-20 शिखर सम्मेलन व ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दृष्टिगत एलडीए ने छह लाख पौधों से गुलजार की लखनऊ शहर की सड़कें

उ0प्र0,लखनऊ। G-20 शिखर सम्मेलन व ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दृष्टिगत विभिन्न क्षेत्रों में कराये गये हाॅर्टीकल्चर के कार्य..

–मुख्य चैराहों व मार्गों पर 18 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में बनाया गया वर्टिकल गार्डेन, 50 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में बिछायी गयी कारपेट घास..

–सिग्नेचर बिल्डिंग के पास शहीद पथ के स्लोप पर फूलदार पौधों से तैयार किया गया है “जी-20” का विशालकाय लोगो..

जी-20 शिखर सम्मेलन व ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आने वाले मेहमानों के स्वागत में लखनऊ विकास प्राधिकरण ने शहर की सडकों को रंग-बिरंगे फूलदार पौधों से गुलजार कर दिया है। इस क्रम में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में प्राधिकरण द्वारा छह लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि पौधे लगाने के साथ ही शहर के मुख्य चौराहों व मार्गों पर 18 हजार वर्गफुट क्षेत्रफल में वर्टिकल गार्डेन तैयार किया गया है।

इसके अलावा शहीद पथ और सेन्ट्रम होटल के पास लगभग 50 हजार वर्गमीटर क्षेत्रफल में कारपेट घास बिछाने का कार्य किया गया है। हाॅर्टीकल्चर के इन कार्यों के बीच प्राधिकरण द्वारा सुशांत गोल्फ सिटी और सिग्नेचर बिल्डिंग के पास शहीद पथ के स्लोप पर फूलों से बनाये गये जी-20 के विशालकाय लोगो सभी के लिए आकर्षक का केन्द्र बने हैं।

उन्होंने बताया कि पौधों की सिंचाई के लिए जगह-जगह बोरिंग का कार्य कराया गया है, साथ ही शहीद पथ के मीडियन डिवाइडर व सड़क के दोनों किनारों पर कुछ जगह पाइप लाइन भी बिछायी गयी है। वर्तमान में टैंकरों के माध्यम से वृहद स्तर पर सिंचाई का कार्य कराया जा रहा है।

इन प्रजातियों के लगाये गये हैं पौधे–
प्राधिकरण के सहायक उद्यान अधिकारी मोहम्मद इमरान ने बताया कि शहीद पथ एवं जी-20 रोड पर 20 अलग-अलग प्रजातियों के आकर्षक पौधे लगाए गये हैं। इनमें मौसमी फूलों वाले मेरीगोल्ड, डहेलिया, पनसुतिया, लिलियम, डैंथस, कैलेंडुला इत्यादि तथा गुढ़हल, चांदनी, हैमेलिया, वैरिगेटेड गुढ़हल, तिकोमा, बोगन बेलिया के साथ ही अलंकृत पौधे क्रमशः फाक्सटेल पाल्म, गोल्डन साइप्रस, गोल्डन बाॅटल ब्रश, जूनिप्रस व वाशिंगटोनिया पाल्म समेत अन्य पौधे लगाये गये हैं।

इन स्थानों पर कराया गया है हाॅर्टीकल्चर वर्क–सहायक उद्यान अधिकारी कर्ण सिंह ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा एयरपोर्ट, शहीद पथ, जी-20 रोड (बंधा रोड), जनेश्वर मिश्र पार्क से भागीदारी भवन होते हुए ताज होटल, 1090 चौराहा, समतामूलक चौक, परिवर्तन चौक, एयरपोर्ट व हेरिटेज जोन में हाॅर्टीकल्चर के आकर्षक कार्य कराये गये हैं। इसके अलावा सुशांत गोल्फ सिटी में सेन्ट्रम होटल को जाने वाले मार्ग पर सड़क के दोनों तरफ 60-60 मीटर के स्ट्रेच में खूबसूरत फूलदार पौधों के हेज बनाये गये हैं।

लाइव कैलेंडर

March 2024
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

LIVE FM सुनें