News17India

Online Latest Breaking News

विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान के द्वितीय चरण को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सिद्धार्थनगर 01 जुलाई 2022

विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान के द्वितीय चरण को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

 

सिद्धार्थनगर। राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत विशेष संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान के द्वितीय चरण का शुभारम्भ जिलाधिकारी संजीव रंजन द्वारा जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जिलाधिकारी संजीव रंजन द्वारा सर्वप्रथम दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अनिल कुमार चौधरी द्वारा जिलाधिकारी संजीव रंजन को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर में 01 जुलाई से 31 जुलाई 2022 तक दिमागी बुखार के संबध में व्यापक रूप से जन-जागरूकता हेतु दस्तक अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत स्वास्थ्य विभाग के प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता दस्तक अभियान में घर-घर जाकर बीमारियों से बचाव, उपचार के संबध में विभिन्न जानकारी देंगे।

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए बताया कि दस्तक एक व्यापक सामाजिक एवं व्यवहार परिवर्तन संचार रणनीति है जो लोगों को बचाव और सही समय पर उपचार के संदेश पहुॅचाकर लोगों को दिमागी बुखार की समस्या से बचने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने बताया की दस्तक अभियान के जरिए दिमागी बुखार का संदेश हर एक घर और परिवार तक पहुॅचाने का हमारा लक्ष्य है। इस अभियान के अन्तर्गत बुखार के रोगियों को निकटवर्ती सरकारी अस्पताल में त्वरित एवं सही उपचार कराये जाने के लिए विशेष बल दिये जाने की आवश्यकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अनिल कमुार चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद की सभी आशा ब्लाक स्तरीय दिमागी बुखार/बैठक एवं प्रशिक्षण में भाग लेगी। उन्होंने बताया कि दस्तक का शाब्दिक अर्थ है दरवाजा खटखटाना इस अभियान के जरिए दिमागी बुखार का संदेश हर एक घर और परिवार तक पहुॅचाने का हमारा लक्ष्य है। इस अभियान को प्रभावी रूप से भूमिका निभाने के लिए आशा, आँगनबाड़ी एवं ए0एन0एम0, स्कूली शिक्षक एवं ग्रामप्रधान की अहम भूमिका है। सभी लोग अपने दायित्वों का निर्वहन करे।

जिलाधिकारी द्वारा जिला संयुक्त चिकित्सालय से विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान जागरूकता वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।
इस अवसर पर उपरोक्त अतिरिक्त प्राचार्य मेडिकल कालेज डा0 सलिल श्रीवास्तव, डा0 डी0के0चैधरी, डा0 समीर सिंह, डी0एम0सी0 यूनिसेफ अमित शर्मा आदि उपस्थित थे।

लाइव कैलेंडर

March 2024
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

LIVE FM सुनें