News17India

Online Latest Breaking News

दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में व्यक्तित्व विकास पर एक दिवसीय कार्याशाला का किया गया आयोजन

गोरखपुर–दिनांक 23.05.2022

दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में व्यक्तित्व विकास पर एक दिवसीय कार्याशाला का किया गया आयोजन

गोरखपुर–आज दिनांक 23-05-2022 दिग्विजयनाथ स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं जेसीआई गोरखपुर मिडटाउन के संयुक्त तत्वाधान में व्यक्तित्व विकास पर एकदिवसीय कार्याशाला का आयोजन दिग्विजयनाथ स्मृति सभागार में आयोजित किया गया। जिसमें बी.एस.सी. एम.एस.सी. एवं बी.सी.ए. के 350 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।
व्यक्तित्व विकास कार्यशाला में जेसीआई गोरखपुर मिडटाउन के प्रोविजनल जोन ट्रेनर जे.सी डॉ. सलिल श्रीवास्तव के द्वारा अलग अलग प्रशिक्षण के माध्यमों से व्यक्तित्व को बेहतर बनाने के तरीके बताए गए। कार्यशाला में व्यक्तित्व कितने प्रकार के होते है और हर व्यक्तित्व के क्या क्या गुण होते है यह बताया गया। कार्यशाला में बताया गया कि व्यक्तित्व विकास में सबसे बड़ा मार्गदर्शक आपके माता पिता, गुरुजन, मित्र और आपका समाज होता है इसलिए अपने समाज का और मित्रों का चुनाव बहुत सावधानी से करना चाहिए। कार्यशाला में पॉजिटिव और नेगेटिव दोनो एटीट्यूड (रवैया) के बारे में विस्तार से बताया और समझाया गया कि किस प्रकार आए पॉजिटिव एटिट्यूड ना सिर्फ अपना बल्कि अपने आस पास के समाज का भी भला करता है और वही नेगेटिव एटीट्यूड सभी के लिए घातक होता है।

कार्याशाला की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य, प्रो.ओम प्रकाश सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास का महत्व आज के समय में विषय की जानकारी के साथ अत्यन्त ही आवश्यक है। व्यक्तित्व विकास से ही वर्तमान समय में समाज में उचित स्थान को प्राप्त किया जा सकता है। व्यक्तित्व विकास से ही सामाजिक एवं राजनैतिक प्रतिनिधित्व संभव होता है। सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में लगभग सभी प्रशासनिक पदों पर चयन हेतु साक्षात्कार से गुजरना होता है, जिसमें सफलता हेतु अच्छे व्यक्तित्व का होना आनिवार्य होता है।

कार्याशाला का संचालन जे.सी.आई गोरखपुर मिडटाउन के अध्यक्ष मंयक मित्तल ने किया। अन्त में आभार ज्ञापन और कार्याशाला के महत्व को भौतिक विज्ञान विभाग के प्रभारी और कार्याशाल के सयंजोन डॉ. नितीश शुक्ल द्वारा बताया गया।

कार्याशाला में जे.सी.आई गोरखपुर मिडटाउन के सचिव गौरव जालान, बोर्ड के सदस्य मोहित मित्तल, आयुष गर्ग, श्रीमती स्मृति जिंदल, श्रीमती शालु भाटिया,आकाश गर्ग, तरूण जालान, संजीव श्रीवास्तव, श्रीमती स्मिता बरर्नवाल, श्रीमती काजल जायसवाल सहित दिग्विजयनाथ पी.जी. कालेज के डॉ. पवन पाण्डेय, डॉ. कीर्ति जायसवाल, डॉ. सूरज शुक्ला, डॉ. हरिशंकर गुप्ता, डॉ. अरविन्द मौर्य, डॉ. अजेय कुमार तिवारी, डॉ. संजय कुमार तिवारी, डॉ. अरविन्द कुमार तिवारी, श्रीमती अनुराधा सिंह, रामपाल मौर्य, लक्ष्मण थापा, संतोष कंचन आदि मौजूद रहें।

प्रो. (ओम प्रकाष सिंह)
प्राचार्य

लाइव कैलेंडर

March 2024
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

LIVE FM सुनें