News17India

Online Latest Breaking News

सिद्धार्थनगर – एनडीआरएफ द्वारा विकासखंड नौगढ़ में आपदा से बचाव प्रशिक्षण कार्यक्रम की दी गई जानकारी

सिद्धार्थनगर -06/09/2021

सिद्धार्थनगर – एनडीआरएफ द्वारा विकासखंड नौगढ़ में आपदा से बचाव प्रशिक्षण कार्यक्रम की दी गई जानकारी

News17 india editer in chief vijay kumar mishra

सिद्धार्थनगर -जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा सिद्धार्थनगर जिलाधिकारी दीपक मीणा(IAS) की पहल पर आज दिनांक 06.09.2021 को विकासखंड नौगढ़ में बाढ़ से पूर्व की तैयारी व प्रतिक्रिया विषयक प्रशिक्षण सुश्री संगीता यादव (खंड विकास अधिकारी) व अमरेश यादव(एडीओ पंचायत ) विकासखंड नौगढ़ की अध्यक्षता में आयोजित किया गया ।

*प्रशिक्षण में एन. डी. आर.एफ. टीम द्वारा* बाढ़ से बचाव, रोड एक्सीडेंट, चोट लगने पर क्या प्राथमिक उपचार देना चाहिए ,इसके बारे में भी बताया गया, सर्पदंश,भूकंप से निपटने के तरीको के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया ।

इस कार्यक्रम के दौरान एन डी आर एफ की संरचना एवं कार्यशैली व आपदा प्रबंधन के विषय में विस्तृत जानकारी दिया गया, तत्पश्चात मास्टर प्रशिक्षकों द्वारा बाढ़ जैसी आपदा से बचाव के लिए आपदा से पूर्व, दौरान और बाद में अपनाई जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी तथा बाढ़ के दौरान जीवन सुरक्षा हेतु स्थानीय संसाधनों से निर्मित रक्षक जैकेट बनाने का तरीका, सांप काटने पर दीये जाने वाले प्राथमिक उपचार तथा भूकंप, भूस्खलन जैसी आपदाओं में घायल हुए व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व चिकित्सा के बारे में बताया गया

एनडीआरफ टीम द्वारा आपदा के दौरान या सामान्य जीवन में चोट लगने पर प्राथमिक उपचार जैसे ड्रेसिंग, बैंडेज, खून का बहाव रोकना, फैक्चर को स्थायित्व प्रदान करना, जीवन रक्षक सीपीआर का प्रशिक्षण, घायल व्यक्ति को एंबुलेंस या हॉस्पिटल तक ले जाने के लिए घरेलू सामानों के द्वारा स्ट्रेचर बनाने का तरीका, डूबे हुए व्यक्ति को प्राथमिक उपचार देने का तरीका, आकाशीय बिजली से बचने का तरीका बताया गया ।

उक्त प्रशिक्षण में सुश्री संगीता यादव (विकास खंड अधिकारी) अमरेश यादव (एडीओ पंचायत), मुकेश कुमार, अनुपम शेखर तिवारी सलाहकार आपदा प्रबंधन सिद्धार्थनगर, ग्राम पंचायत अधिकारी, राजस्व निरीक्षक और लेखपाल आशा वर्कर, सखी, आंगनवाड़ी व ब्लॉक स्तर के अन्य कार्मिक शामिल रहे l

इस कार्यक्रम को विकासखंड नौगढ़ के विकास खंड अधिकारी सुश्री संगीता यादव की अध्यक्षता में संपन्न किया गया |

लाइव कैलेंडर

March 2024
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

LIVE FM सुनें