News17India

Online Latest Breaking News

एन.डी.आर.एफ एवम जिला आपदा प्राधिकरण बलरामपुर द्वारा किया गया मॉक ड्रिल अभ्यास…

प्रेस विज्ञप्ति/एन.डी.आर.एफ…
बलरामपुर :- 01/07/2021

एन.डी.आर.एफ एवम जिला आपदा प्राधिकरण बलरामपुर द्वारा किया गया मॉक ड्रिल अभ्यास…

( न्यूज़ 17 इंडिया एडिटर इन चीफ विजय कुमार मिश्रा…)

जनपद- बलरामपुर / एन.डी.आर.एफ टीम और जिला आपदा प्राधिकरण बलरामपुर,द्वारा मॉक ड्रिल का अभ्यास किया—-

*बलरामपुर*:- बाढ़ की त्रासदी अब देश में नियमित हो गई है। जीवन के लिए जो जल जीवनदाई वरदान हैं, वही अभिशाप साबित हो रहा है। इन आपदाओं पर केंद्र व राज्य सरकारें आपदा प्रबंधन पर अरबों रुपए खर्च करती है। करोड़ों रुपए बतौर मुआवजा देती है। इसके बावजूद भी आदमी है कि आपदा का संकट झेलते रहने को मजबूर बना हुआ है। इस गहन परिस्थिति से निजात पाने के लिए देश में अन्य हित धारकों व ग्रामीणों की सेना तैयार की जा रही है और सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के प्रभारी मनोज कुमार शर्मा कमांडेंट संपूर्ण प्रदेश में क्रमवार मॉक अभ्यास किए जाने के क्रम में आज 01 जुलाई 2021 को सदर तहसील के निकट जनपद बलरामपुर में बाढ़ की तैयारी को लेकर राप्ती नदी के तट पर बाढ़ आपदा प्रबंधन को मजबूत बनाने के लिए एन.डी.आर.एफ. व जिला आपदा प्रबंधन बलरामपुर व अन्य हित धारकों के संयुक्त तत्वाधान में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया

इस मॉक अभ्यास के दौरान एन.डी.आर.एफ व अन्य हित धारी विभागों को जनपद बलरामपुर के ई.ओ.सी.द्वारा सूचना दी गई कि मित्र राष्ट्र नेपाल के ऊपरी क्षेत्र में हुए भारी बारिश के कारण राप्ती नदी तथा उसकी सहायक नालों के जल स्तर में अचानक उफान आ गया, जिसके कारण आसपास के ग्रामीण क्षेत्र जलमग्न हो गया। जिससे यातायात के सारे साधन पूरी तरह से बाधित हो गए, एवम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और लोगों में हाहाकार मच गया। यह सूचना प्राप्त होते ही एन.डी.आर.एफ व अन्य हित धारी विभाग हरकत में आ गए। उप कमांडेंट पी.एल.शर्मा के मार्गदर्शन और निरीक्षक डी.पी. चंद्रा के नेतृत्व में एन.डी.आर.एफ. की टीम अपने बचाव कर्ताओं व अत्याधुनिक उपकरणों सहित तत्काल ही घटनास्थल के लिए रवाना हो गई। इस दौरान पुलिस प्रशासन ने एक ग्रीन कॉरिडॉर बनाया जिससे उत्तरदाई टीम व एंबुलेंस सेवा घटनास्थल पर जल्द से जल्द पहुंच सके।

एनडीआरएफ घटनास्थल पर पहुंचते ही अविलंब ऑपरेशन शुरू कर दिया और बाढ़ से बेहाल और तबाह गांव जहां जलमग्न घरों में भूखे प्यासे लोग बच्चे महिलाएं और मदद के लिए पुकार रहे थे, उनको सुरक्षित बाहर निकाले। तभी यात्रियों से भरी नाव ज्यादा यात्री सवार होने की वजह से कुछ लोग राप्ती नदी में गिर गए। जिसकी सूचना मिलते ही एन.डी.आर.एफ.की टीम के बचाव कर्मी अपनी मोटर बोट के साथ डूबते हुए लोगों के पास पहुंचे और तुरंत कार्रवाई करते हुए बचाव कर्मियों ने विभिन्न बचाव के तरीकों से डूबते हुए लोगों को बचाया और घायल व्यक्तियों को अस्पताल से पूर्व दिए जानेवाला उपचार दिया गया। साथ ही घरेलू संसाधन से बनावटी राफ्ट का इस्तमाल करते हुए, अपने आप को बाढ़ के दौरान कैसे सुरक्षित रख सकते है, इसके बारे में पत्यक्षित दिखाया। जिसमे खाली बोटल, मटका, बंबू, थर्माकोल, खाली कैन द्वारा बने राफ्ट का प्रयोग दिखाया गया।

वही अंत में एक व्यक्ति के लापता होने की खबर मिलने पर एन.डी.आर.एफ.के कुशल गोताखोरों के द्वारा पानी के अंदर सर्च किया गया और बाहर निकाला गया। जिसे समय रहते सीपीआर दिया गया तथा तत्पश्चात नजदीक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इस अभ्यास में एन.डी.आर.एफ.के द्वारा ऑपरेशन की स्थापित किया गया। जिसमें मेडिकल पोस्ट, जहां पीड़ितों का प्राथमिक उपचार दिया जा रहा था। स्टेजिंग एरिया, जहां से संसाधनों की आपूर्ति हो रही थी। व्यवस्था में सेटेलाइट फोन, वीडियो सेट किए गए। जिससे सूचनाओं का आदान-प्रदान आसानी से हो सके।

अभ्यास का मुख्य उद्देश जिला प्रशासन और आपसी तालमेल को सुदृढ़ बनाना व जन समुदाय को जागरुक करना था। जिससे आने वाले समय में प्रदेश आने वाली बाढ़ जैसी भीषण आपदा में बेहतर प्रबंधन किया जा सके।

यह मॉक अभ्यास जनपद बलरामपुर के श्री अरुण कुमार शुक्ल एडीएम के निगरानी में संपन्न हुआ, एवं इस कार्यक्रम के दौरान अरविंद कुमार मिश्रा एडिशनल एस पी. अजय जैन (IAS) , सुश्री नेहा बंधुआ (IAS) , अरुण मिश्रा सीओ.सिटी, अरुण कुमार गोंड एसडीएम सदर उपस्थित रहे..

(न्यूज़ 17 इंडिया एडिटर इन चीफ विजय कुमार मिश्रा…)

लाइव कैलेंडर

April 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  

LIVE FM सुनें